Education Motivation In Hindi : Part - 3 | Education Motivation Speech

Saransh Varshney
1

हेल्लो दोस्तों , स्वागत है आपका मेरे ब्लॉग पर | यह इस टॉपिक का आखिरी पार्ट है | इसके पहले दो पार्ट हो चुके हैं | आप उन्हें भी पढ़िए , उनके लिंक मैं नीचे दे दूंगा |

चलिए इस आखिरी पार्ट को भी शुरू करते हैं |


super motivational quotes in hindi - Motivational Speaker and ...

दोस्तों आपने पिछले दो पार्ट मैं देखा कि आप किन वजहों से अपनी पढाई ढंग से नहीं कर पाते हैं और बाद मैं आपने उनके उपाय भी पढ़े | एक ऐसा फैक्टर और है जिसकी वजह से आपकी पढाई सबसे ज्यादा प्रभावित होती है |वह है  ‘गलत टाइम मैनेजमेंट’ |

आप तो जानते ही हैं कि समय कितना कीमती है | अगर आप स्टूडेंट हैं फिर तो समय को नष्ट करना आपके लिए आगे चलकर बहुत भारी पड़ सकता है |

तो सबसे पहले आप अपनी अच्छे से ‘स्टडी प्लानिंग’ करिए | कौन सा चैप्टर , कितने दिन मैं ख़त्म करना है , इस सबकी आपको  अपने लिए एक अच्छी सी  प्लानिंग करनी है |  एक बात जरुर याद रखें कि हर  बच्चे कि स्पीड एक जैसी नहीं होती है | कोई बच्चा एक चैप्टर पाँच दिन मैं ख़त्म कर सकता है तो कोई दूसरा बच्चा वही चैप्टर दस दिन मैं ख़त्म कर पाता है |

Motivational Quotes In Hindi for Success Download | Motivational ...

आपको एक और बात पर ध्यान देने कि जरुरत है | आपको अपनी कैपेसिटी , अपनी स्पीड के  हिसाब से स्टडी प्लानिंग करनी है | यह नहीं कि दूसरे कि देखा-देखी मैं उसके जैसा ‘टाइम टेबल’ बना लो |  

मुझे पता है कि ‘टाइम टेबल’ को लगातार फॉलो करना आसन नहीं है | लेकिन अगर आप एक हफ्ते अच्छे से इसे फॉलो करेंगे और इसी ‘schedule’ को अपनी आदत बना लेंगे , तो फिर आप इसे अच्छे से फॉलो कर पाएंगे | शुरू-शुरू मैं थोड़ी तकलीफ होगी , लेकिन बाद मैं आपको ये आसान और अच्छा लगने लगेगा |

दोस्तों यह  ‘स्टूडेंट लाइफ’  आपके पूरे जीवन के लिए बहुत अहम है | अगर आपने ये 5-7 पूरी लगन से मेहनत कर ली तो आपकी पूरी जिन्दगी सेटल हो जाएगी और कम मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन अगर आपने ये 5-7 साल मस्ती मैं निकाल दिए तो आपको पूरी जिन्दगी कड़ी मेहनत करके गुजारनी पड़ेगी | मैं ये नहीं ख रहा हूँ कि पुडा दिन पढ़ते रहो , बल्कि पढाई और खेल के बीच मैं बैलेंस बना कर रखो |


चलिए इसी के साथ मैं इस पार्ट को भी ख़त्म करता हूँ | आशा करता हूँ कि आपको तीनों पार्ट पसंद आये होंगें |

तो मिलते हैं अगले पोस्ट मैं , नए टॉपिक के साथ ,

तब तक के लिए  Good Bye !!! J

head>

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top

Join Telegram Channel

Join Pareeksha Time

Join Telegram Channel