Education Motivation In Hindi : Part -2 | Education Motivation Speech

Saransh Varshney
0
स्वागत है दोस्तों आपका मेरे ब्लॉग पर | Education Motivation In Hindi  का यह पार्ट -2 है | पार्ट -1 का लिंक नीचे है | अगर आप उसे पढ़कर फिर इसे पढोगे तो इसे पढने का और भी मजा आएगा | चलिए इस पार्ट को शुरू करतें हैं :-

                         

इस पार्ट में भी मैं दो केस लेकर समझाऊंगा  और  लड़का भी वही होगा जो मेने पार्ट 1 में लिया था |

केस 1 -   वह लड़का रोज शाम  को क्रिकेट खेलने जाता है या कह सकते हैं उसे क्रिकेट खेलने का शौक है | चाहें वो लड़का कितनी भी टेंशन मैं हो , वह शाम को खेलने जरुर जाता है | जब भी वो  क्रिकेट खेलने के लिए अपने घर से निकलता है , उसके चेहरे पर एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है |

केस 2 -  वह लड़का स्कूल भी जाता है | लेकिन स्कूल जाते समय वह ज्यादा उत्साहित नहीं रहता क्योंकि उसे पढाई का शौक नहीं है | उसका पढाई मैं कभी मन ही नहीं लगता है | वो स्कूल से आने के बाद कोचिंग भी जाता है लेकिन वहां भी उसका पढने मैं मन नहीं लगता है |


आपने ऊपर दोनों केसों मैं देखा कि उस लड़के को क्रिकेट खेलना पसंद है लेकिन पढाई करना पसंद नहीं है |

अब दोनों केसों मैं अंतर क्या है – सिर्फ शौक और उत्साह का | सही कहा ना !!

आपको अपने अन्दर पढाई का शौक पैदा करना होगा | शौक आने से उत्साह अपने आप आएगा | हमेशा ख़ुशी से पढोगे तभी समझ मैं आएगा लेकिन अगर जबरदस्ती पढोगे तो  कुछ भी समझ मैं नहीं आएगा |

अगर आपका पढने का मन नहीं है और आप बेमन होकर पढ़  रहें हैं तो फिर आप दिन मैं 18-19 घंटे भी पढ़ लें , आपको कुछ भी समझ मैं नहीं आएगा | लेकिन आप अपने मन से ,ख़ुशी से , पढ़ रहें हैं तो फिर आप दिन मैं 2 घंटे ही क्यूँ ना पढ़े , आपको वो 2 घंटे मैं पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहेगा |

Also Read: Best YouTube Channels for Class 10 CBSE | Class 10 CBSE 2020-21

तो इसी के  साथ मैं इस पार्ट को ख़त्म करता हूँ | अब इस टॉपिक (Education Motivation In Hindi ) का आखिरी पार्ट ही बचा है | वो भी जल्दी आ जायेगा |

तो मिलते हैं अगले पार्ट मैं ,

तब तक के लिए GOOD BYE !!!  

 


head>

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top

Join Telegram Channel

Join Pareeksha Time

Join Telegram Channel